Tuesday, November 2, 2010

शादी को लेकर है कंफ्यूजन?

आपका बॉयफ्रेंड आपसे शादी करना चाहता है या नहीं। अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूजन में हैं, तो चलिए आपकी इ
स परेशानी को सॉल्व कर देते हैं। इन बातों पर ध्यान देकर आप अपनी इस दुविधा को दूर कर सकती हैं।

आप खूबसूरत, सेक्सी व इंडिपेंडेंट हैं और अपने फ्रेंड की कंपनी को खूब इन्जॉय भी करती हैं, लेकिन अब तक आपको महसूस नहीं हुआ है कि आप उसे लेकर संजीदा हैं यानी आप अपनी दोस्ती को शादी में बदलना चाहती हैं। या फिर आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि आपका दोस्त आपसे शादी करना चाहता है। ऐसे में आप अपने कंफ्यूज होने या इमोशंस में आकर गलत राह पकड़ने की बजाय अपने रिश्ते के हर पहलू पर प्रैक्टिकल अप्रोच से सोचें।

आंखें खुली रखें
अपनी दोस्ती में उन सभी चीजों को नोट करें, जिनसे लगे कि आप उसे प्यार करती हैं। ऐड एजेंसी में जॉब कर रहे प्रकाश गोवड़ा कहते हैं, 'अगर आपको लगता है कि आपका उसके साथ कोई फ्यूचर नहीं है, तो ऐसी दोस्ती को शादी में तब्दील करना बेवकूफी है।' प्रकाश पिछले एक साल से एक लड़की के साथ डेट कर रहे है और उन्हें लगता है कि वह उनके लिए एक अच्छी लाइफ पार्टनर साबित हो सकती है। लेकिन जब भी प्रकाश उससे शादी की बात करते हैं, तो वह कोई जवाब नहीं देती है। प्रकाश बताते हैं कि वह हमेशा आज में जीने में यकीन करती है और उसे फ्यूचर से कोई मतलब नहीं है। अगर मैं उससे शादी की बात करता हूं, तो वह अपनी दोस्ती को बिना किसी कमिटमेंट के चलाना चाहती है। शायद वह किसी भी तरह की जिम्मेदारी लेने से कतराती है, इसलिए अब उन्होंने उससे अपनी दोस्ती खत्म करने का मन बना लिया है।

यह सही है कि आप किसी की 'हां' सुनने के लिए सारी जिंदगी इंतजार नहीं कर सकते और आपके दोस्त की बॉडी लैंग्वेज व बातचीत से आपको अंदाजा लग जाता है कि वह आप से शादी करना चाहता है या नहीं।

निगाह रखें
अक्सर कई कपल कन्फ्यूजन में दोस्ती को ही कमिटमेंट सोच बैठते हैं। फाइनैंस प्रफेशनल आदित्य राज के साथ कई बार ऐसा हुआ है। वह कहते हैं, 'लड़के बिल्कुल स्ट्रेट फोरवर्ड होते हैं। जबकि लड़कियों को समझ पाना बेहद मुश्किल है। मैं अपनी एक गर्लफ्रेंड से इमोशनली अटैच हो गया था, लेकिन जब भी मुझे उसकी जरूरत होती, वह हमेशा बिजी होती। फिर एक रोज मुझे लगा कि मैं उसे जितना चाहता हूं, वह मुझे बिल्कुल नहीं चाहती है। इसलिए मैंने उससे शादी करने का इरादा छोड़ दिया।'

सिग्नल पहचानें
अगर आपकी दोस्ती लंबे समय से है, तो आप यह न सोचें कि वह खुद ही आपको शादी करने का सिग्नल देगा। कई लड़कियां सोचती हैं कि सच्चा प्यार वही है, जो उन्हें पाने के लिए किसी भी हद तक जाए। पीआर कंसलटेंट श्रुति बोस कहती हैं, 'अगर आपको लगता है कि आपका दोस्त मैरिज मैटिरियल है, तो आप खुद पहल कर सकती हैं। अक्सर लड़के रिजेक्शन के डर से प्रपोज नहीं करते। अगर मेरे बॉयफ्रेंड में हिम्मत नहीं है कि वह मुझे शादी के लिए प्रपोज करे, तो मैं उसे ऐसा सिग्नल दूंगी, जिससे वह समझ जाए कि मैं उससे शादी करना चाहती हूं।' वहीं इंश्योरेंस प्रफेशनल प्रज्ञा खन्ना बताती हैं, 'लड़कियों बहुत जल्दी पहचान लेती हैं कि वह लड़का उससे शादी करना चाहता है या नहीं। जो लड़के शादी करने में दिलचस्पी रखते हैं, वे डंवाडोल बातें नहीं करते और फ्यूचर प्लानिंग में हमेशा 'मैं' की बजाय 'हम' शामिल करते हैं।'

जिम्मेदारी से घबराहट
अगर आपका फ्रेंड इमोशनल या फाइनैंशल जिम्मेदारी नहीं लेना चाहता है, तो इसका मतलब यह कतई नहीं है कि वह आप से शादी नहीं करना चाहता। हो सकता है कि अभी वह शादी के लिए तैयार न हो। हो सकता है कि अब तक आपका रिलेशन बिना किसी डायरेक्शन के चल रहा हो। जैसे:

वह आपसे फ्यूचर को लेकर कोई बात न करें।

आपको अपनी फैमिली या दोस्तों से न मिलवाएं।

वह आपको सिर्फ टाइम पास समझता हो।

आप से बात हमेशा अपने मूड के मुताबिक करता हो।

अगर वह अपने करियर को लेकर फोकस नहीं है और अपने फ्यूचर प्लानिंग में आपको शामिल नहीं करता है। इसका मतलब है कि वह आपको सिर्फ टाइम पास समझता है या फिर आपको बेवकूफ बना रहा है। ऐसे रिलेशन को चलाने से अच्छा है कि उसे खत्म कर दें।

No comments:

Post a Comment